आतंकवाद क्या हैं – What is Terrorism in Hindi

आतंकवाद Terrorism आधुनिक विश्व का सबसे बड़ा खतरा हैं यह विश्व मे भय और अशांति का वातावरण बनाता हैं। वर्तमान समय मे सभी देशों के लिए यह एक चुनोती है कि वह अपने देश को आतंकवाद से दूर रखें। आतंकवाद एक गंभीर बिमारी है जो सम्पूर्ण विश्व के कौने-कौने में व्याप्त हैं। आतंकवाद मानवजाति के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं। आतंकवाद का जन्म अहिंसा एवं क्रांति से होता हैं।

यह एक प्रकार की मानसिकता और विचारधारा है जिसमे मनुष्य का व्यक्तित्व अहंकारी एवं नकारात्मक विचारों से भर जाता हैं। दोस्तों आज हम इस संबंध में विस्तार से जनिंगे की आतंकवाद Terrorism क्या हैं? यह विश्व के लिए किस तरह से हानिकारक है और इसके प्रकार।

आतंकवाद क्या हैं What is Terrorism

आतंकवाद Terrorism क्या हैं?

आधुनिक युग में व्याप्त अशांति एवं असुरक्षा का सबसे बड़ा कारण आतंकवाद है। आतंवादियों का प्रमुख उद्देश्य विश्व में भय का वातावरण व्याप्त करना होता है आतंकवाद की न तो कोई विचारधारा होती है और न ही कोई धर्म यह नास्तिक होते है परंतु यह धर्म एवं विचारधाराओं के नाम पर आतंकवाद फैलाने का कार्य करते हैं अगर हम बात पाकिस्तान के आतंकवाद की करें तो पाकिस्तान विश्व मे सबसे बड़ा ऐसा देश है जहाँ आतंकवादियों को पनाह देने का कार्य किया जाता है और उन्हें सुरक्षा प्रदान की जाती हैं।

● यह भी जानें- जातिवाद Castism क्या हैं?

9/11 और ताज होटल जैसे बड़े-बड़े हमलों के पीछे जिन-जिन आतंकवादियों के नाम आये वह सभी पाकिस्तान के थे। 9/11 आतंक का मास्टरमाइंड लादेन जो आतंक का मुख्या था उसे अमेरिका ने पाकिस्तान में ही सर्जिकल स्ट्राइक से मार गिराया अतः यह कहना गलत नहीं होगा कि पाकिस्तान आतंकवाद का गढ़ हैं। आतंकवाद का विकास करने में सबसे बड़ा योगदान असंतुष्ट युवाओं का है।

वह अपनी स्वतंत्रता हेतु अहिंसा के मार्ग का चयन करते है। जिससे वह मानसिक रूप से क्रोध,असुरक्षा,असमानता,कट्टरता, अशिक्षा,अनैतिकता एवं असमाजिकता के प्रभाव में आ जाते है। जिससे वह सही गलत का अनुभव नही कर पाते कई बुद्धिजीवी बेरोजगारी को भी आतंकवाद का कारण मानते हैं।

आतंकवाद के प्रकार Types of Terrorism

● धार्मिक आतंकवाद – धार्मिक आतंकवाद में वह आतंकवाद आता है जो धर्म के नाम पर भय और अहिंसा का वातावरण उत्त्पन्न करते हैं। जैसे धर्म के नाम पर दंगे करना,सार्वजनिक संपत्ति को हानि पहुचाना या धर्म के लिए राष्टयहित का बलिदान करना। इस प्रकार के आतंकवाद का जन्म प्रायः कट्टरता से होता है। धार्मिक कट्टरता मनुष्य को धर्म के प्रति अंधविश्वास बनाने का कार्य करती हैं।

● राजनैतिक आतंकवाद – राजनैतिक आतंकवाद में वह आतंकवाद Terrorism आता है जिसका जन्म राजनैतिक सत्ता की प्राप्ति हेतु होता हैं। राजनैतिक आतंकवाद का प्रयोग कई राजनीतिक दल विरोधी दल को नीचा दिखाने के लिए या उनकी सरकार को असुरक्षित दिखाने के लिए करते हैं।

● विश्वव्यापी आतंकवाद – विश्वव्यापी आतंकवाद वह है जिसका लक्ष्य सिर्फ अराजकता फैलाने और लोगों में मानसिक भय उत्त्पन्न करता करना होता हैं ऐसा आतंकवाद बहुत खतरनाक होता हैं। आधुनिक युग मे बढ़ती आतंकवादी गतिविधियों विश्वव्यापी आतंकवाद ही है जिसको समाप्त करने हेतु संयुक्त राष्ट्र संघ में अंतरराष्ट्रीय आतंकवादियों का चयन कर उनके आगमन पर अंकुश लगाने का कार्य करता हैं।

आतंकवाद विश्व के लिए किस तरह से हानिकारक हैं –

आतंकवाद के विभिन्न प्रकार सदैव ही विश्व शांति के लिए खतरा रहे हैं आतंकवाद विश्वभर में भय के वातावरण का निर्माण करता है यह सम्पूर्ण मानवजाति हेतु खतरा है यह सामाजिक स्थिरता को असंतुलित करने के प्रयास में निरंतर गतिशील रहता है। आतंकवाद सदैव ही विश्व के लिए खतरा रहा हैं कोई भी देश यह नहीं चाहता कि उसके नागरिकों पर आतंकी हमले हो परंतु फिर भी कई ऐसे देश है जो खुद के ऊपर और अन्य विरोधी देशों के ऊपर आतंकवादी घटनाओं को अंजाम देने के लिए आतंकवाद (Terrorism) का साथ देते हैं।

आतंकवादियों की मानसिकता ज्ञानहीन होती है उनमें अहिंसा, शांति,नैतिकता और मानवता का अंशभर भी नही होता उनका व्यक्तित्व क्रूरता से भरपूर होता हैं जिससे वह किसी को हानि पहुचाने से पहले तनिक भी नही सोचते। उनका धर्म या उनकी मानवता सिर्फ अपने मुख्या की बातों का पालन करना होता है इसका उदाहरण हम आत्मघाती हमलों को देखते हुए ले सकते हैं। कई बुद्धिजीवी ऐसे है जो आतंकवादियों के पक्ष में अपने तर्क देते है ऐसे बुद्धिजीवी मानवता के लिए खतरा होते है विश्व शांति हेतु यह आवश्यक है कि आतंकवाद को समाप्त किया जाए जिससे विश्व मे मानवता की रक्षा की जा सकें।

निष्कर्ष –

आतंकवाद एक ऐसा भयानक दृश्य है जिसे शायद कोई नहीं देखना चाहता क्योंकि यह मानवता के विनाश का सबसे बड़ा कारण हैं। आतंकवाद का काला शाया पूरे विश्व मे व्याप्त है यहाँ तक की जो इसे पनाह देता हैं यह वहां भी आतंकवादी घटनाओं को अंजाम देने के प्रयास में लगे रहते हैं। 9/11 और ताज होटल जैसा भयानक दृश्य आतंकवाद की परिभाषा को पूर्ण रूप से बदल देता है तो दोस्तों, कैसी लगी आपको हमारी यह पोस्ट। आज आपने जाना कि आतंकवाद क्या हैं What is Terrorism in hindi इसके प्रकार और विश्व के लिए इसका हानिकारक स्तर अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो हमें कमेंट करके बताए और साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर करें।

संबंधित पोस्ट – पूंजीवाद Capitalism क्या हैं?

Previous articleपूंजीवाद क्या हैं – What is Capitalism in hindi
Next articleविदेश नीति क्या हैं? (What is Foreign Policy in Hindi)
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम पंकज पालीवाल है, और मैं इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ. मैंने एम.ए. राजनीति विज्ञान से किया हुआ है, एवं साथ मे बी.एड. भी किया है. अर्थात मुझे S.St. (Social Studies) से जुड़े तथ्यों का काफी ज्ञान है, और इस ज्ञान को पोस्ट के माध्य्म से आप लोगों के साथ साझा करना मुझे बहुत पसंद है. अगर आप S.St. से जुड़े प्रकरणों में रूचि रखते हैं, तो हमसे जुड़ने के लिए आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here