B.Com (बी कॉम) क्या हैं? सम्पूर्ण जानकारी

B.Com स्नातक स्तर पर आयोजित किया जाने वाला एक तीन वर्षीय कार्यक्रम है। वर्तमान समय में वाणिज्य (Commerce) संकाय के छात्र-छात्राओं द्वारा सबसे ज्यादा चयनित किया जाने वाला बी कॉम ही हैं। इस कोर्स को करने के पश्चात आप SSC से जुड़ी विभिन्न परीक्षाओं में भाग ले सकते हैं।

आज हम B.Com कोर्स के संबंध में विस्तारपूर्वक अध्ययन कारिंगे और जनिंगे कि बी कॉम कोर्स को करने हेतु क्या-क्या अनिवार्यता होनी चाहिए एवं बीकॉम करने के पश्चात आप क्या-क्या कर सकते हैं। What is B.com.

B.Com क्या हैं?

B.Com Course Kya Hain Hindi

B com का पूरा नाम हैं- Bachelor of Commerce यह कोर्स मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित किया जाने वाला त्रिवर्षीय कार्यक्रम हैं। जिसके अंतर्गत 6 सेमेस्टर होते हैं।

Ba क्या हैं?

MA क्या हैं कैसे करें?

इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करने के बाद वाणिज्य संकाय के छात्र-छात्राएं बी कॉम कोर्स का चुनाव करते हैं। बिजनेस (Business) तथा एकाउंट (Account) जैसे विषयों में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए बीकॉम कोर्स करना एक बहुत अच्छा विकल्प हैं।

B.Com कोर्स करने हेतु अनिवार्यता –

अगर आप भी यह कोर्स करने में रुचि रखते हैं तो आपको किसी मान्यताप्राप्त बोर्ड से कम से कम 50% अंको के साथ इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की होनी चाहिए और अगर आप आरक्षित वर्ग से हैं तो आपके 45% अंक होना अनिवार्य हैं।

इसके साथ ही इंटरमीडिएट में आपके विषयों मे बिजनेस (Business), अकाउंट (Account), अर्थशास्त्र (Economics) जैसे विषय यानी कि वाणिज्य Commerce होनी चाहिए।

B. Com कोर्स की फीस –

अगर आप किसी सरकारी महाविद्यालय से B.Com कोर्स करते है तो आपको सम्पूर्ण कोर्स में लगभग 9 हजार से 12 हजार तक कि फीस का भुगतान करना पड़ेगा।

इसके अलावा प्रत्येक सेमेस्टर में Examination Fees भी अलग से होती हैं तो प्रत्येक सेमेस्टर में लगभग 400 से 600 के मध्य होती हैं। इसके अलावा अगर आप किसी प्राइवेट महाविद्यालय या इंस्टिट्यूट से यह कोर्स करने की सोच रहे हैं तो आपको लगभग 30 हजार से 40 हजार तक का भुगतान करना पड़ सकता हैं।

B Com कोर्स के विषय –

● बैंकिंग

● बिजनेस लॉ

● कंपनी लॉ

● कास्ट एकाउंटिंग

● मैनेजमेंट

● फाइनेंशियल एकाउंटिंग

● टैक्सेशन आदि।

बी कॉम कोर्स के दौरान आपको Business और Account इन विषयों का अध्ययन करना होता हैं और इन विषयों के अलग-अलग भागों का अध्ययन करना होता हैं। पूरा बीकॉम कोर्स 6 सेमेस्टर में संचालित किया जाता हैं और प्रत्येक सेमेस्टर में 4 परीक्षाओं का आयोजन करवाया जाता हैं।

आपको प्रत्येक सेमेस्टर के लिए 4 पेपरों का अध्ययन करना होता हैं तथा प्रत्येक सेमेस्टर में 4 पेपरों की लिखित परीक्षा देनी होती हैं। अर्थात आपको 6 सेमेस्टर के दौरान कुल मिलाकर 24 परीक्षाओं में भाग लेना पड़ता हैं।

बी कॉम के बाद करियर (Scope After B com)

बी कॉम कोर्स करने के बाद आपके सामने अनेको विकल्प उपलब्ध हो जाते हैं। जिनका चुनाव आप सोच-समझकर और आपकी रुचि के अनुसार कर सकते हैं।

● यह कोर्स करने के बाद अगर आप आगे और शिक्षा प्राप्त करना चाहते है तो आप Master of Commerce (M.Com), Master of Business Administration (MBA), Business Accounting and Taxation (BAT), Chartered Accountant (CA), Chartered Financial Analyst (CFA), Company Secretary (CS), Bachelor of Education (B.Ed), Certified Managment Accountant (CMA) आदि जैसे कोर्स कर सकते है।

● बी कॉम कोर्स पूरा करने के बाद यदि आप सीधे जॉब करना चाहते है तो आप वो भी कर सकते हैं। आप Accountant, Banking Sector, Business Analyst, Financial Risk Manager, Digital Marketer, UPSC और SSC आदि में अच्छा करियर बना सकते हैं।

निष्कर्ष Conclusion –

अगर आप Commercial Sector में अच्छा करियर बनाना चाहते हैं तो इस क्षेत्र में अपने ज्ञान का अधिक विकास करने के लिए B com कोर्स करना एक अच्छा विकल्प बनकर सामने आता हैं। आधुनिकीकरण के इस युग मे इस क्षेत्र में नौकरी के अवसर भी बहुत अधिक होते हैं।

तो दोस्तो आज आपने जाना कि B com कोर्स क्या हैं? (B.com Course Details in Hindi) अगर आपके पास इस कोर्स से संबंधित कोई प्रश्न हैं तो आप कमेंट के द्वारा हमसे पूछ सकते हैं।

संबंधित पोस्ट-

Msc क्या हैं?

Bsc क्या हैं?

Previous articleपंचायती राज व्यवस्था (Panchayati Raj System in Hindi)
Next articleबाल्यवस्था (Childhood) क्या हैं? परिभाषा और विशेषता
Pankaj Paliwal
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम पंकज पालीवाल है, और मैं इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ. मैंने एम.ए. राजनीति विज्ञान से किया हुआ है, एवं साथ मे बी.एड. भी किया है. अर्थात मुझे S.St. (Social Studies) से जुड़े तथ्यों का काफी ज्ञान है, और इस ज्ञान को पोस्ट के माध्य्म से आप लोगों के साथ साझा करना मुझे बहुत पसंद है. अगर आप S.St. से जुड़े प्रकरणों में रूचि रखते हैं, तो हमसे जुड़ने के लिए आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते हैं।

2 COMMENTS

    • अमित वैसे तो आपके पास बहुत सारे ऑप्शन है परन्तु में आपको Accounting और banking sector में अपना करियर बनाने की सलाह दूंगा और अपने आस पास के छात्रों को टूशन भी पढ़ाने का कार्य कर सकते हैं। जिससे आपके ज्ञान में और वृद्धि हो सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here