एम ए कोर्स क्या हैं क्यों करें? | MA Course Details in Hindi

एम ए कोर्स MA Course दृवर्षीय कार्यक्रम है जो एक विषय से किया जाता हैं। उस एक विषय का चयन आप अपनी रुचि के अनुसार कर सकते हैं। एम ए (MA) की फूलफोम Master of Arts होती है। बीए (BA) करने के पश्चात हम एम ए के कार्यक्रम में हिस्सा लेने योग्य बन जाते हैं।

आप निश्चित समय के पश्चात जितने विषयों से चाहें उतने विषयों से बार-बार इस कार्यक्रम में हिस्सा ले सकते हैं। जैसा कि आपने सुना होगा कि कई लोग अलग-अलग विषयों से या एक ही विषय से दो दो बार एम ए कर लेते हैं। आज हम एम ए कोर्स क्या हैं, एम ए करने के लाभ फीस योग्यता आदि के संबंध में अध्यन कारिंगे। MA Course Details.

एम ए कोर्स क्या हैं? | What is MA Course

MA Course Details Kya hai Hindi

एम ए दृवर्षीय पाठ्यक्रम के अंतर्गत आने वाले प्रोग्राम या कार्यक्रम हैं। जिसके अंतर्गत 4 सेमेस्टर का आयोजन कराया जाता हैं। आप प्रत्येक विषय से एम ए कोर्स कर सकते हैं। यह कोर्स करने के पश्चात आप यूजीसी NET की परीक्षा पास कर P.HD जैसे कोर्स करने योग्य बन जाते हैं। जिससे भविष्य में आप अपने विषय से संबंधित प्रोफेसर बन सकते हैं।

एम ए (Master of Arts, MA) शिक्षा के उच्च शिक्षा का एक कोर्स हैं जो छात्र को उनके विषय में निपुर्ण होने की डिग्री प्रदान करता है।

एम ए कोर्स के विषय | Subjects of MA Course

एम ए कोर्स में प्रत्येल सेमेस्टर में 4 विषय होते हैं अर्थात एक विषय के 4 उपविषय। जिनके अंतर 4 यूनिट होती है और प्रत्येक यूनिट के अंदर 4-5 प्रकरण (Topics) होते हैं। प्रत्येक सेमेस्टर में 4 परीक्षाएं आयोजित करायी जाती हैं।

एम ए कोर्स को पूर्ण करने हेतु आपको प्रत्येक विषय में उत्तीर्ण होना अनिवार्य होता हैं। इसी के साथ प्रत्येक सेमेस्टर मे चार विषयों के चार प्रैक्टिकल होते है एवं मौखिक प्रैक्टिकल लिया जाता हैं।

एम ए कोर्स करने हेतु क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए?

एम ए कोर्स करने हेतु बीए कोर्स 50 प्रतिशत अंको के साथ पूर्ण होना आवश्यक है और अगर आप अनुसूचित जाति या जनजाति से हैं तो आपको बीए में 45 प्रतिशत अंको से उत्तीर्ण होना अनिवार्य हैं।

अगर आपके निर्धारित प्रतिशत से कम आती भी है तो आप एक बार विश्वविद्यालय जाकर इससे संबंधित रियायतों से संबंधित सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

एम ए कोर्स की फीस क्या हैं?

अगर आप एम ए किसी सरकारी विद्यालय से कर रहे हैं तो 8000 से 10000 तक का कुल खर्चा आ सकता हैं। यह राशि कम होने की संभावना अधिक हैं। इसके अंतर्गत चारों सेमेस्टर में फीस देनी होती हैं। 1st और 3rd सेमेस्टर में 2400 के आसपास एवं 2nd और 4rth सेमेस्टर में 1100-1200 के आस-पास होती हैं। इसके अलावा Examination Fees अलग से होती हैं।

एम ए कोर्स करने के फायदे | Benefits of MA Course

एम ए कोर्स (MA Course) हमें अपने विषय में निपुर्णता प्रदान करने का कार्य करता है। यह कोर्स हमे प्रोफेसर बनने में सहायता करता है। यह करने के पश्चात हम यूजीसी NET की परीक्षा पास कर विश्वविद्यालय में पढ़ाने योग्य बन जाते हैं। P.HD जैसे कोर्स करने हेतु योग्य बन जाते हैं।

एम ए कोर्स कर हम उच्च स्तर के छात्रों को शिक्षित करने योग्य बन जाते हैं और साथ ही हमारे ज्ञान में विस्तार होता हैं और इस कोर्स को करने के बाद आप SSC से जुड़ी अनेक परीक्षाओं में हिस्सा ले सकते हैं।

एम ए कोर्स करने हेतु मुख्य विश्वविद्यालय जो इस प्रकार हैं –

● BHU बनाराश हिन्दू विश्वविद्यालय

● Central यूनिवर्सिटी ऑफ उड़ीसा

● लोयोला कॉलेज , चेन्नई

● मसीह विश्वविद्यालय, बैंगलोर

● गोहाटी यूनिवर्सिटी

निष्कर्ष –

एम ए कोर्स हमे अपने विषय मे निपुर्णता प्रदान करता है और साथ ही हमें व्यवसायिक चुनने के अवसरों में वृद्धि करने का कार्य करता है।

तो दोस्तों आज आपने कोर्स से संबंधित (MA Course Details in Hindi) समस्त जानकारी के बारे में जाना। अगर आपको इससे संबंधित कोई भी सूचना चाहिए हो तो आप हमसे पूछ सकते हैं।

संबंधित पोस्ट –

बीए कोर्स BA Course क्या हैं सम्पूर्ण जानकारी पाए

बीएड B.Ed क्या हैं B Ed करने के फायदे

Bsc कोर्स क्या हैं ? सम्पूर्ण जानकारी

Previous articleबीए कोर्स (BA Course) से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी: फीस,योग्यता,विषय और लाभ आदि
Next articleबीएससी क्या हैं? (Bsc Course Details in Hindi)
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम पंकज पालीवाल है, और मैं इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ. मैंने एम.ए. राजनीति विज्ञान से किया हुआ है, एवं साथ मे बी.एड. भी किया है. अर्थात मुझे S.St. (Social Studies) से जुड़े तथ्यों का काफी ज्ञान है, और इस ज्ञान को पोस्ट के माध्य्म से आप लोगों के साथ साझा करना मुझे बहुत पसंद है. अगर आप S.St. से जुड़े प्रकरणों में रूचि रखते हैं, तो हमसे जुड़ने के लिए आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here