स्रोत सामग्री (Source Material in hindi)

स्रोत सामग्री Source Material, के अंदर उन सभी सामग्रियों का समावेश होता है जिन – जिन वस्तुओं का प्रयोग शिक्षण के सम्पूर्ण कार्यकाल में किया जाता है। सामान्यतः इसमें बहुत से संसाधनों को सम्मिलित किया जाता हैं परंतु हम बात करें शिक्षा की तो शिक्षा के क्षेत्र में जिन भी सामग्रियों का उपयोग किया जाता है वह सभी इसके अंतर्गत आती हैं।

अनुसंधान, डायरी या पांडुलिपियों के रूप में उपयोग की जाने वाली orignal , आधिकारिक या बुनियादी सामग्री। दोस्तों आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जनिंगे की स्रोत सामग्री क्या हैं? What is Source Material in hindi और इसकी विशेषताएं।

स्रोत सामग्री (Source Material) क्या हैं?

Aptitude Test क्या हैं?

स्रोत सामग्री की विशेषता (Characteristics of Source Material)

1. स्रोत सामग्रियां वे भौतिक दस्तावेज है जिनसे जानकारी प्राप्त की जाती है।

2. यह एक व्यापक प्रत्यय है।

3. इसमें उन सभी विषयों का समावेश होता है जो शिक्षण के दौरान जिनकी आवश्यकता होती है।

4. शिक्षा व्यवस्था में जिन – जिन वस्तुओं को सम्मिलित किया जाता है वो सभी इसके भाग है।

संबंधित पोस्ट – अनुदेशात्मक सामग्री instructional material.

तो दोस्तों आज आपने जाना कि स्रोत सामग्री क्या हैं और इसकी विशेषता। अगर यह पोस्ट आपके लिए लाभदायक सिद्ध हुई हो तो इस पोस्ट को link के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ भी share करें ताकि वो छात्र भी इस पोस्ट के लाभ प्राप्त कर सकें ऐसी ही अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे नवीन पोस्ट में दिए गए link में click करें। धन्यवाद!

● यह भी जानें –

सह पाठ्यक्रम गतिविधियां
राष्ट्रीय पाठ्यक्रम संरचना 2005

Previous articleअनुदेशात्मक सामग्री
Next articleकोठारी आयोग
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम पंकज पालीवाल है, और मैं इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ. मैंने एम.ए. राजनीति विज्ञान से किया हुआ है, एवं साथ मे बी.एड. भी किया है. अर्थात मुझे S.St. (Social Studies) से जुड़े तथ्यों का काफी ज्ञान है, और इस ज्ञान को पोस्ट के माध्य्म से आप लोगों के साथ साझा करना मुझे बहुत पसंद है. अगर आप S.St. से जुड़े प्रकरणों में रूचि रखते हैं, तो हमसे जुड़ने के लिए आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here