Online Exam Kaise hota hai (ऑनलाइन परीक्षा)

ऑनलाइन परीक्षा (Online Exam Kaise Hota hai) आधुनिक शिक्षा की नवीनतम मूल्यांकन पद्धति हैं और यह शिक्षा के विकास का प्रतीक हैं। Exams का online होना एक विकसित राष्ट्र हेतु बनने हेतु अत्यधिक आवश्यक हैं, क्योंकि इसके द्वारा प्रकृति का संरक्षण किया जाता हैं और पर्यावरण को संरक्षित किया जा सकता हैं,क्योंकि परीक्षा की यह पद्धति के विकास के साथ-साथ पेड़ो को कटने से भी बचाती हैं।

Online exam kaise hota hai :- यह एक आसान प्रक्रिया हैं। इसमें छात्रों को कुछ महत्वपूर्ण चरणों को पार करना पड़ता हैं। इसके लिए छात्रों को परीक्षा केंद्रों से सहायता भी प्रदान करवाई जाती हैं। यह एक सबसे सुरक्षित मूल्यांकन पद्धति हैं। इसमें आसानी से बिना समय व्यर्थ के मूल्यांकन करना आसान हो जाता हैं।

Online exam Kaise Hota hai

(Online Exam Kaise Hota hai)

ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी छात्रों को कुछ महत्वपूर्ण चरणों को ध्यान में रखते हुए देनी चाहिए, खासकर उन्हें जो पहली बार ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। आधुनिक समस्त परीक्षाओं का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से ही कि जा रही हैं। इसलिए वर्तमान में प्रत्येक छात्र हेतु यह आवश्यक है कि वह इस समस्त चरणों को ध्यानपूर्वक समझें। यह सभी चरण आपके SSC समबन्धित परीक्षाओ एवं अन्य समस्त online exams मे आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं।

प्रथम चरण बिना कहें कहीं अतिरिक्त क्लिक न करें (Do not click extra without saying)

दोस्तों यह प्रथम और सबसे महत्वपूर्ण चरण हैं कई छात्र बिना ध्यानपूर्वक पढ़े कहि भी गलती से क्लिक कर देते है। जिससे फिर वज संकोच करते है। कोई भी क्लिक करने से पूर्व उसकी अच्छे से पुष्टि कर ले उसके पश्चात ही अगले चरण में जाने हेतु क्लिक करें। ऐसा न करने से आपके आत्मविश्वास में कमी आ सकती हैं।

द्वितीय चरण अनुक्रमांक और नाम (Name and Roll- Number)

ऑनलाइन परीक्षा हेतु आपको अनुक्रमांक और नाम लिखने हेतु कंप्यूटर आपको एक दृश्य दिखाता हैं अपनी स्क्रीन में ऐसे में आप बिना किसी जल्दबाजी के कीबोर्ड के बटन को प्रेस करे उसके पश्चात एक बार पुनः अपने नाम और अनुक्रमांक को पुनः जांच ले। अच्छे से पुष्टि करने के पश्चात ही अगले चरण में जाये।

तृतीय चरण प्रश्नों के उत्तर चयन करने में सावधानियां (Precautions in choosing answers to questions)

प्रश्नों के उत्तर का चयन करने के पश्चात एक बार पुनः चेक कर ले तत्पश्चात ही Next या Confirm पर क्लिक करें। हालांकि प्रश्नों के उत्तर देते समय कंप्यूटर में Previous और Next का विकल्प होता है। जिसकी सहायता से आप पुनः पहले वाले प्रश्न को पुनः देख सकते है या उस प्रश्न के उत्तर में पुनः संशोधन कर सकते हैं।

परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern)

Online Exam Pattern में प्रश्नों की संरचना वस्तुनिष्ठ अर्थात बहु-विकल्पीय होती हैं। सामान्य शब्दों में समझा जाए तो एक प्रश्न के नींचे उसके उत्तर के तौर पर चार विकल्प दिए जाते हैं। उसमें से कोई एक विकल्प उस प्रश्न का उत्तर होता हैं। उन चारों में से किसी एक विकल्प का चयन आपको करना होता हैं।

ऑनलाइन परीक्षा और ऑफलाइन परीक्षा में अंतर (Difference between Online exam and offline exam)

1. ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा में एक व्यापक अंतर होता हैं। ऑनलाइन परीक्षा का माध्यम जहाँ वस्तुनिष्ठ होता है वहीं ऑफलाइन परीक्षा का माध्यम विभिन्न प्रकार का हो सकता है जैसे- लघु उत्तरीय प्रश्न या निबंधात्मक प्रश्न।

2. ऑनलाइन परीक्षा हेतु कंप्यूटर या एंड्रॉयड फ़ोन की आवश्यकता पड़ती है, वहीं ऑफलाइन परीक्षा हेतु पेन,पेंसिल,नोट-बुक आदि की आवश्यकता पड़ती हैं।

3. ऑफलाइन परीक्षा में परीक्षा नियंत्रक या परिक्षणकर्ता किसी विशेष स्थान से सभी छात्रों के मध्य उपस्थित रहते हैं। वहीं ऑनलाइन परीक्षा में सभी छात्र अलग-अलग स्थान में रहकर परीक्षा दे सकते हैं।

4. ऑफलाइन परीक्षा प्राचीन काल से चली आ रही प्रक्रिया हैं वहीं ऑनलाइन परीक्षा का विकास आधुनिक समाज मे हुआ हैं।

ऑनलाइन परीक्षाओं के लाभ (Benefits of Online Exams)

ऑनलाइन परीक्षा (online test) के माध्यम से छात्रों को तकनीकी शिक्षा प्राप्त होती हैं साथ ही वह समाज के परिवर्तनशील प्रक्रिया का बोध कर पाते हैं। इसके माध्यम से प्रकृति का संरक्षण होता हैं, क्योंकि यह कई पेड़ो को कटने से बचाने का एक उत्तम मार्ग हैं। यह प्रत्येक परिस्थिति में लाभकारी सिद्ध होती है अर्थात विद्यालयों में बिना जाए शिक्षक अपने छात्रों का मूल्यांकन घर बैठे आसानी से कर सकता हैं।

ऑनलाइन परीक्षाओं के नुकसान (Disadvantages of online exams)

यह परीक्षा प्रत्येक राष्ट्र की परिस्थिति हेतु उचित नही हैं क्योंकि कई ऐसे छात्र भी समाज मे होते है जो निर्धन वर्ग से आते है और ऐसे छात्र कभी-कभी तकनीकी रूप से पिछड़े होते हैं। जिस कारण ऑनलाइन परीक्षाओं के विभिन्न चरणों से गुजरने मे यह असफल होते हैं।

निष्कर्ष

Online exam Kaise hota hai यह शायद आधुनिक समय का एक महत्वपूर्ण विषय है, खासकर उन छात्रों हेतु जो प्रथम बार ऑनलाइन परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और यह शायद सही भी हैं ताकि वह अपने बौद्धिक स्तर का विकास आधुनिक समाज की आवश्यकतानुसार कर सकें।

Previous articleपर्यावरणीय शिक्षा का अर्थ,सिद्धांत,आवश्यकता एवं लाभ
Next articleप्राकृतिक संसाधन क्या हैं? Natural Resources in Hindi
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम पंकज पालीवाल है, और मैं इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ. मैंने एम.ए. राजनीति विज्ञान से किया हुआ है, एवं साथ मे बी.एड. भी किया है. अर्थात मुझे S.St. (Social Studies) से जुड़े तथ्यों का काफी ज्ञान है, और इस ज्ञान को पोस्ट के माध्य्म से आप लोगों के साथ साझा करना मुझे बहुत पसंद है. अगर आप S.St. से जुड़े प्रकरणों में रूचि रखते हैं, तो हमसे जुड़ने के लिए आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here