IQ Test |बुद्धि-लब्धि परिक्षण क्या हैं? अपना IQ कैसे जानें

बुद्धि-लब्धि परीक्षण IQ Test जिसका अंग्रेजी अनुवाद हैं Intelligence quotient जिसका अर्थ है बुद्धि में व्याप्त क्षमताओं का पता  लगाना। यह एक मनोवैज्ञानिक परीक्षण हैं, जिसके अन्तर्गत मनोविज्ञान के सिद्धांतों का उपयोग किया जाता हैं। जिससे छात्र के वास्तविक व्यक्तित्व एवं उसके व्यवहार के संबंध में उचित पहचान की जा सकें। 

इस परीक्षण के द्वारा छात्र की मानसिक स्थिति में व्याप्त उचित मात्रा का मापन किया जाता हैं और इस निर्णय में पहुचने का प्रयास किया जाता है कि इस छात्र का iq level कितना हैं। बुद्धि-लब्धि परीक्षण के संप्रत्यय का विकास टर्मन द्वारा वर्ष 1916 में किया गया। 

बुद्धि के स्तर की इस जांच की प्रक्रिया अत्यंत सरल हैं। जिसकी सहायता से छात्रों का उचित रूप से विकास किया जा सकता हैं। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम जानिंगे की बुद्धि परीक्षण क्या हैं? What is IQ Test in Hindi और बुद्धि लब्धि परीक्षण कैसे करें? How to do IQ Test.

बुद्धि लब्धि परीक्षण |IQ Test (Intelligence Quotient in Hindi)

IQ test hindi

इस परीक्षण को विकसित और प्रसिद्ध करने के पीछे बिने, एलेक्जेंडर और टर्मन के विचारों को प्रमुखता दी जाती हैं। इन दोनों ने समय की परिस्थिति अनुसार इस परीक्षण में उचित परिवर्तन किए। जिससे छात्रों के वास्तविक iq level की जांच की जा सकें। 

यह परीक्षण छात्रों के व्यक्तित्व की प्रमुख विशेषताओं को प्रकट करने का कार्य करता हैं। इस परीक्षण के द्वारा प्राप्त परिणामों के आधार पर छात्रों के व्यवहार में वांछित परिवर्तन कर उनके व्यक्तित्व में सुधार लाने का प्रयास किया जाता हैं। 

इस परीक्षण के अनुसार यदि छात्र अपने से उच्च आयु वाले प्रश्नों के उत्तर दे देता हैं तो वह उच्च बुद्धि वाला बालक होगा यदि छात्र अपनी आयु स्तर वाले प्रश्नों के ही उत्तर देता है तो वह छात्र सामान्य बुद्धि वाला होगा और यदि वह छात्र अपनी आयु से नीचे स्तर वाले प्रश्नों का उत्तर ही दे पाता हैं तो वह निम्न बुद्धि का छात्र होगा। 

बुद्धि लब्धि परीक्षण कैसे करें? IQ Test का परिणाम कैसे निकलता हैं?

बुद्धि लब्धि परीक्षण की विधि को विकसित करने का श्रेय अमेरिकी मनोवैज्ञानिक टर्मन को दिया जाता हैं। इनके  द्वारा बताई गई इस विधि के द्वारा ही वर्तमान में छात्रों का बुद्धि लब्धि परीक्षण कर उनके व्यक्तित्व का पता लगाया जाता हैं।

IQ Test kya hai

किसी छात्र का वास्तविक IQ Level ज्ञात करने के लिए निम्न सूत्र का प्रयोग किया जाता हैं। जो मनोवैज्ञानिक टर्मन द्वारा वर्ष 1916 मे विकसित किया गया था – 

  [ I.Q = मानसिक आयु / वास्तविक आयु × 100 ]

छात्र की मानसिक आयु ज्ञात करने के लिए आप उनकी परीक्षा भी ले सकते हैं या एक अनुमान लगाकर एवं अन्य छात्र से उसकी तुलना कर उसकी मानसिक आयु (Mental age) का पता लगा सकते हैं। 

छात्र की वास्तविक आयु उसका जन्म वर्ष होता हैं। जिसके आधार पर प्राप्त मानसिक आयु से उस वर्ष को भागा करा जाता हैं। उसके उपरांत प्राप्त संख्या को 100 से divide कर दिया जाता हैं और फिर प्राप्त अंको के आधार पर छात्रों का IQ level ज्ञात हो जाता हैं।

आप अपने IQ Level का पता लगाने के लिए अपने android फ़ोन से play store मे जाकर मौजूद विभिन्न applications को download कर सकते हैं। जो कि बहुत आसान तरीका होता हैं।

बुद्धि लब्धि परीक्षण की आवश्यकता |Need of IQ Test 

● इस परीक्षण के द्वारा छात्रों को उचित कक्षा में प्रवेश दिलाया जाता हैं।

● यह परीक्षण छात्रों के व्यक्तिव की विशेषताओं का पता लगाता हैं।

● यह छात्रों के व्यवहार में उचित परिवर्तन करता हैं। 

● इस परीक्षण का उपयोग किसी महत्वपुर्ण पद पर नियुक्त होने वाले अधिकारियों के interview के लिए भी किया जाता हैं। उदाहरण- IAS, IPS, IFS आदि।

● यह छात्रों की मानसिक स्थिति को ज्ञान करता हैं, एवं उसमें उचित संशोधन करने के तरीकों को खोजता हैं।

टर्मन का IQ Test से प्राप्त अंको का वर्गीकरण

1. 0-25         (मूर्ख)

2. 26-50    (मूढ़ बुद्धि)

3. 51-70  ( अल्प बुद्धि)

4. 71-80  ( कमजोर बुद्धि)

5. 81-90     (मंद बुद्धि)

6. 91-110  (सामान्य बुद्धि)

7. 111-120  (तीव्र बुद्धि)

8. 121-139 (कुशाग्र बुद्धि)

9. 140 से अधिक (सर्वोत्तम, सर्वश्रेष्ठ बुद्धि)

शिक्षा में बुद्धि-लब्धि परीक्षण की भूमिका |Role of IQ Test in Education

शिक्षा में बुद्धि लब्धि परीक्षण का मुख्य प्रयोग छात्रों को कक्षा बंटवारे के लिए किया जाता हैं। इस परीक्षण के द्वारा ऐसे छात्रों के व्यक्तित्व का पता लगाया जाता हैं जो अक्सर कक्षा में शांत रहते हैं या शर्मीले होने के कारण अपनी बुद्धि को प्रकट नही करते। 

इस परीक्षण का उपयोग छात्रों के व्यवहार में उचित परिवर्तन करने हेतु भी किया जाता हैं। जिससे उसके भविष्य को सुरक्षित रखा जा सकें। यह छात्र को उनकी वास्तविक क्षमताओं से परिचित कराने का कार्य करता हैं। अध्यापक को छात्रों के व्यक्तित्व का पता लगाने में उनकी सहायता करता हैं।

यह छात्रों की मानसिक स्थिति को ज्ञात करती हैं। जिससे उनकी समस्याओं एवं उसके समाधान की प्रक्रिया हेतु उचित प्रक्रिया का चयन किया जा सकें। यह देश के उत्तरदायित्व एवं जिम्मेदाराना पद पर नियुक्त होने वाले अधिकारियों का interview के माध्यम से उनके ज्ञान की कुशलता की जांच करती हैं। 

निष्कर्ष |Conclusion

IQ Test छात्रों के व्यक्तित्व के बारे में जानने का एक उत्तम मार्ग हैं। जिसकी सहायता से छात्रों के भविष्य को उज्ज्वल बनाया जाता हैं। यह छात्रों के व्यक्तित्व में वांछित परिवर्तन लाने का कार्य करता हैं। यह उनको उनकी आवश्यकता अनुसार शिक्षा प्रदान करने में सहायता करता हैं। 

तो दोस्तो आज आपने जाना कि बुद्धि लब्धि परीक्षण क्या हैं? (IQ Test in Hindi) और बुद्धि लब्धि परीक्षण कैसे करें? अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने अन्य मित्रों के साथ भी अवश्य शेयर करें।

सम्बंधित पोस्ट Psychology Facts हिंदी में।

Previous article110 Psychology Facts in Hindi |मनोविज्ञान के महत्वपूर्ण रोचक तथ्य
Next articleजीवन का अधिकार |Article 21 in Hindi
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम पंकज पालीवाल है, और मैं इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ. मैंने एम.ए. राजनीति विज्ञान से किया हुआ है, एवं साथ मे बी.एड. भी किया है. अर्थात मुझे S.St. (Social Studies) से जुड़े तथ्यों का काफी ज्ञान है, और इस ज्ञान को पोस्ट के माध्य्म से आप लोगों के साथ साझा करना मुझे बहुत पसंद है. अगर आप S.St. से जुड़े प्रकरणों में रूचि रखते हैं, तो हमसे जुड़ने के लिए आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here