ऊर्जा के स्रोत |Sources of Energy in Hindi

ऊर्जा के स्रोत Sources of Energy वह स्रोत होते हैं जिनके माध्यम से जीवधारियों को जीवन की शक्ति प्राप्त होती हैं। सामान्य रूप से कहें तो इन स्रोत की सहायता से ही ऊर्जा का जन्म होता हैं। इन स्रोत के बारे में जानना और इनको सुरक्षित रखना आप और हमारे जीवन के लिए अत्यंत आवश्यक हैं।

sources of energy kya hai hindi

ऊर्जा जीवधारियों को जीविकोपार्जन करने योग्य बनाने का कार्य करती हैं। ऊर्जा होने पर ही हम शारीरिक क्रिया करने योग्य होते हैं। बिना ऊर्जा के जीवधारियों को जीवित रहना या क्रिया करना असंभव प्रतीत होता हैं।

ऊर्जा के माध्यम से ही व्यक्ति बोलने, चलने, क्रिया करने आदि कार्य को सम्पन्न कर पाता हैं। तो चलिए आज इस पोस्ट के माध्यम से आसान शब्दों और उदाहरणों के साथ समझने का प्रयास करते हैं कि ऊर्जा क्या हैं और ऊर्जा के स्रोत क्या हैं? What is Sources of Energy in Hindi

ऊर्जा क्या हैं? |What is Energy in Hindi

ऊर्जा के स्रोत Sources of Energy को समझने से पहले यह आवश्यक हैं कि ऊर्जा (Energy) को पहले समझा जाये।हम अपने दैनिक जीवन में जितनी भी गतिविधियां करते हैं उन्हें पूर्ण करने के लिए हमें ऊर्जा की आवश्यकता होती है। बिना ऊर्जा के हम अपने किसी भी कार्य को नही कर सकते हैं। यदि ऊर्जा न हो तो हम खाना नही बना सकते, ऊर्जा न हो तो हम गाड़ियां नही चला सकते, ऊर्जा न हो तो कोई मशीन नही चल सकती इत्यादि। इसलिए धरती पर हमारे अस्तित्व को बनाए रखने के लिए ऊर्जा बहुत आवश्यक होती है।

यह ऊर्जा हमें अनेक प्रकार के स्रोतों से मिलती है तो आज इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि ऊर्जा के ये विभिन्न स्रोत कौन-कौन से हैं।

ऊर्जा के स्रोत से तात्पर्य |What is Sources of Energy in Hindi

ऊर्जा के स्रोत sources of energy से तात्पर्य एक ऐसे स्रोत से होता है जो हमें लंबे समय तक पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा प्रदान कर सके।

ऊर्जा के स्रोतों का वर्गीकरण –

ऊर्जा के सभी स्रोतों को दो मुख्य वर्गों में विभाजित किया जाता है।

● ऊर्जा के गैर नवीकरणीय स्रोत
● ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोत

◆ ऊर्जा के गैर नवीकरणीय स्रोत (Non- Renewable Sources of Energy)- ऊर्जा के वे स्रोत जिनके निर्माण में प्रकृति को बहुत लंबा समय लगता है और यदि ये एक बार समाप्त हो जाए तो इन्हें आसानी से पुनः प्राप्त नहीं किया जा सकता, को ऊर्जा के गैर नवीकरणीय स्रोत कहा जाता है। इन्हें ऊर्जा के परंपरागत स्रोत के नाम से भी जाना जाता है।
उदाहरण- जीवाश्म ईंधन (कोयला, पेट्रोलियम, नेचुरल गैस)

जानें- प्राकृतिक संसाधन क्या हैं?

◆ ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोत (Renewable Sources of Energy)- ऊर्जा के वे स्रोत जिन्हें प्रकृति में लगातार निर्मित किया जाता है और इनके लगातार इस्तेमाल करते रहने से भी ये कभी समाप्त नहीं होते, को ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोत कहते हैं। इन्हें ऊर्जा के गैर परंपरागत स्रोत के नाम से भी जाना जाता है।

उदाहरण- सोलर एनर्जी, विंड एनर्जी, हाइड्रोएनर्जी, बायोमास एनर्जी आदि।

एक अच्छे ऊर्जा स्रोत के गुण (A Qualities of Good Sources of Energy)

ऊर्जा के कुछ स्रोतों को अच्छा तो कुछ को उतना अच्छा नही माना जाता है। ऊर्जा का अच्छा स्रोत कहलाने के लिए उसमें निम्नलिखित गुण होने चाहिए-

1. वह एक बड़ी मात्रा में ऊर्जा प्रदान करे।

2. वह सस्ता हो और आसानी से उपलब्ध हो जाने वाला हो।

3. जिसे आसानी से स्टोर किया जा सके तथा आसानी से ट्रांसपोर्ट किया जा सके।

4. जिसे इस्तेमाल करना आसान तथा सेफ हो।

5. जो पर्यावरण को प्रदूषित न करे।

ऊर्जा के परम्परागत स्रोत (Conventional Sources of Energy)

ऊर्जा के वे स्रोत जिन्हें हम प्राचीन समय से इस्तेमाल करते आ रहे हैं को ऊर्जा के परम्परागत स्रोत कहते हैं। ऊर्जा के परम्परागत स्रोत के अंतर्गत लकड़ी तथा जीवाश्म ईंधन जैसे कोयला, पेट्रोलियम और नेचुरल गैस और इनसे बने उत्पाद आते हैं।

जीवाश्म ईंधन- प्रकृति में जीवित प्राणियों के अवशेषों से प्राकृतिक ईंधन बनता है जिसे पृथ्वी से खुदाई कर प्राप्त किया जाता है, को जीवाश्म ईंधन कहते हैं। जीवाश्म ईंधन इलेक्ट्रिसिटी को Generate करने के लिए सबसे बड़े ऊर्जा के स्रोत होते हैं। जीवाश्म ईंधन में कोयला, पेट्रोलियम और नेचुरल गैस आते हैं।

ऊर्जा के गैर परम्परागत स्रोत (Non- Conventional Sources of Energy)

ऊर्जा के वे स्रोत जो जीवाश्म ईंधन के जलने पर आधारित नहीं होते हैं, उन्हें ऊर्जा के गैर परम्परागत स्रोत कहा जाता है। जीवाश्म ईंधन की मात्रा पृथ्वी पर सीमित होती है और इनके जलने से पर्यावरण प्रदूषित होता है इसलिए हमें ऊर्जा के गैर परम्परागत स्रोत की आवश्यकता होती है।

इसके अंतर्गत हाइड्रो इलेक्ट्रिक एनर्जी, विंड एनर्जी, सोलर एनर्जी, बायोमास एनर्जी, जियोथर्मल एनर्जी आदि आते हैं।

हाइड्रोइलेक्ट्रिक एनर्जी (Hydroelectric Energy) – हाइड्रोइलेक्ट्रिक एनर्जी ऊर्जा का वह स्रोत है जिसमें बहते हुए जल का उपयोग इलेक्ट्रिसिटी को प्रोड्यूस करने में किया जाता है। बहते हुए जल की ऊर्जा से उत्पन्न इलेक्ट्रिसिटी को हाइड्रो इलेक्ट्रिसिटी कहते हैं। ऊर्जा का यह स्रोत न तो कभी समाप्त हो सकता है और न ही इससे किसी प्रकार का पर्यावरणीय प्रदूषण होता है।

विंड एनर्जी (Wind Energy) – बहती हुई वायु से उत्पन्न होने वाली एनर्जी को ही विंड एनर्जी कहा जाता है। इस विंड एनर्जी का उपयोग इलेक्ट्रिसिटी को Generate करने के लिए किया जाता है। इस तकनीक से भी पर्यावरण प्रदूषित नहीं होता है और ऊर्जा का यह स्रोत भी कभी समाप्त नही हो सकता। इससे हम जीवाश्म ईंधनों को भी लंबे समय तक बचा कर रख सकते हैं।

सोलर एनर्जी (Solar Energy) – सूर्य सभी प्रकार की ऊर्जाओं का स्रोत है। यह हमें मुफ़्त में हीट और लाइट एनर्जी प्रदान करता है। सूर्य से उत्पन्न होने वाली एनर्जी को ही सोलर एनर्जी कहते हैं। इस सोलर एनर्जी को उपयोग में लाने के लिए वैज्ञानिकों ने अनेक सोलर उपकरणों जैसे सोलर कुकर, सोलर वाटर हीटर, सोलर सेल आदि का निर्माण किया जिनकी सहायता से हम अपने दैनिक जीवन में सूर्य से मिलने वाली ऊर्जा का सीधे उपयोग कर सकते हैं।

बायोमास एनर्जी (Biomass Energy) – मृत पेड़-पौधों, पशुओं और उनके Waste Materials को बायोमास कहा जाता है। बायोमास Organic Matter होता है जिसे ईंधन को रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इससे निकलने वाली ऊर्जा को अनेक कार्यो में उपयोग किया जाता है।

जियोथर्मल एनर्जी (Geothermal Energy) – Geo का अर्थ है Earth और thermal का अर्थ है heat। पृथ्वी के भीतर Hot Rocks होती हैं जो हीट प्रोड्यूस करती हैं। इस हीट का उपयोग ऊर्जा के स्रोत के रूप में इलेक्ट्रिसिटी प्रोड्यूस करने के लिए किया जाता है। पृथ्वी के भीतर से उत्पन्न हुई इस हीट एनर्जी को जियोथर्मल एनर्जी कहा जाता है।

निष्कर्ष – Conclusion

हमारे जीवन में ऊर्जा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह सभी क्षेत्रों (जैसे आवासीय, परिवहन और निर्माण) के लिए एक महत्वपूर्ण इनपुट है और बिजली पैदा करने के लिए आवश्यक है। सभी जीवों को लाइट, हीट और गतिशीलता जैसी बुनियादी मानवीय जरूरतों को पूरा करने के लिए ऊर्जा के स्रोतों की आवश्यकता होती है।

तो दोस्तों आज आपने हमारी इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि ऊर्जा क्या हैं और ऊर्जा के स्रोत क्या हैं? (Sources of Energy in Hindi) हम आशा करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो। ऐसी ही अनेकों पोस्ट दृश्य में देखने के लिए हमारे Youtube Channel को अवश्य Subscribe करें। जिससे आपको ज्ञान संबंधित सारी जानकारी की अपडेट मिलती रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *